पूर्वोत्तर राज्यों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास के लिए कदम - नए परियोजनाओं का उद्घाटन

नई दिल्ली: भारत सरकार ने पूर्वोत्तर राज्यों में स्वास्थ्य क्षेत्र में विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, गुवाहाटी में आयोजित एक समारोह में 85 स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं के उद्घाटन का किया। रसायन और उर्वक तथा स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री, मनसुख मांडविया, ने इस अवसर पर आकांक्षाओं का संवर्धन करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपोत्तर राज्यों के विकास को प्राथमिकता देते हैं और उनका समर्थन करते हैं।

उन्‍होंने कहा कि यह स्वास्थ्‍य योजनाएं पूर्वोत्तर क्षेत्र को सशक्त बनाने और लोगों को उच्च-क्षमता स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान करने का माध्‍यम हैं। इन परियोजनाओं में गुवाहाटी में 'नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एण्ड रिसर्च (एन.आई.पी.ई.आर)' का उद्घाटन भी शामिल है।

मुख्यमंत्री हिमन्ता बिस्‍व सरमा, और राज्‍यमंत्री भगवन्‍त खूबा भी उपस्थित थे और उन्‍होंने इस समारोह में शिरकत करते हुए प्रशंसा व्‍यक्त की कि इन परियोजनाओं के माध्‍यम से लोगों को उच्च-स्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं और इससे स्‍वास्‍थ्‍य यात्रा की सुविधा में सुधार होगा।

इस समारोह में दिब्रूगढ़ में असम मेडिकल कॉलेज के एक सुपर स्पेशिएलिटी ब्‍लॉक का भी उद्घाटन किया गया है, जिसे 'प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना' के तहत शुरू किया गया है।

इस सबके अलावा, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैण्‍ड, और त्रिपुरा में भी विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल बुनियादी परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी गई है। यह कदम स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के पहुंचन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है और लो

गों को उच्‍च-क्षमता स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान करने में सहायक होगा।