यूथ को: लैब फ़ेलोशिप 2024 - कृषि फिनटेक और स्वदेशी नवाचारों में युवा उद्यमिता का समर्थन

नई दिल्ली: आज नई दिल्ली में शुरू किए गए यूथ को: लैब फ़ेलोशिप के छठे संस्करण के एजेंडे में कृषि फिनटेक, स्वदेशी लोगों के लिए नवीन समाधान और सहायक प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में युवाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप का समर्थन करना प्रमुख होगा। अटल इनोवेशन मिशन और नीति आयोग के साथ साझेदारी में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के नेतृत्व में फेलोशिप का उद्देश्य 21वीं सदी के कौशल विकसित करना, देश भर में युवाओं के नेतृत्व वाले स्टार्ट-अप और सामाजिक उद्यमों को उत्प्रेरित करना और बनाए रखना है।

इस अवसर पर अटल इनोवेशन मिशन के निदेशक चिंतन वैष्णव ने कहा कि यूथ को: लैब का उद्देश्य नेतृत्व, सामाजिक नवाचार और उद्यमिता के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए युवाओं को शामिल करना और उन्‍हें सशक्‍त बनाना है। श्री वैष्णव ने कहा कि सरकार कृषि-विशिष्ट स्टार्टअप की उन्नति, जनजातीय ज्ञान के संरक्षण और समावेशिता के लिए सहायक प्रौद्योगिकी के लिए काम कर रही है।

भारत में यूथ को:लैब 2019 में शुरू किया गया था। यह दीर्घकालिक विकास प्रक्रिया के माध्‍यम से सामाजिक उद्यमियों का समर्थन करता है, जिसमें चयनित उद्यमी एशिया और प्रशांत क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं।