आत्मनिर्भर भारत उत्सव: जयशंकर और पीयूष गोयल ने किया उद्घाटन, राष्ट्रीय एक जिला और एक उत्पाद के विजेताओं को किया सम्‍मानित

नई दिल्ली: आज भारत मंडपम में आयोजित आत्मनिर्भर भारत उत्सव का उद्घाटन करते हुए, विदेश मंत्री एस जयशंकर और केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने देशवासियों को सांगठनिक रूप से सहयोग करने का आह्वान किया। यह उत्‍सव इस महीने की 10 तारीख तक जारी रहेगा और देशभर में आत्मनिर्भरता की दिशा में हुई प्रगति का प्रदर्शन करेगा, जिसमें प्रदर्शनी, सेमिनार्स, और अन्य कई गतिविधियां शामिल हैं। उत्‍सव में लोगों के लिए प्रवेश निःशुल्क है और यह देश के समृद्धि और विविधता को प्रमोट करने का मंच प्रदान करता है।

इस अवसर पर श्री जयशंकर ने सरकार की इस पहल की सराहना की और उसे देश की विविधता का एक अद्वितीय और ठोस प्रतिनिधित्व माना। विदेश मंत्री ने आत्मनिर्भर भारत के लिए यह अद्वितीय अवसर का उपयोग करने के लिए लोगों को समर्पित होने की आवश्यकता बताई और उन्हें सहयोग करने के लिए सांगठनिक रूप से जुटने की पुकार की।

इसे जारी करने के बाद, श्री गोयल ने भी भारत को आत्मनिर्भर बनाने की जिम्मेदारी को महत्वपूर्ण मानते हुए देशवासियों से साथ मिलकर काम करने का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का अर्थ है कि हम अपने लिए नहीं, बल्कि दुनिया के लिए खुले हैं, और उसके लिए हमें अपनी शक्तियों का प्रदर्शन करना है। उन्होंने यह भी जोड़ते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत उत्सव देश की उभरती शक्तियों का प्रतिनिधित्व करता है और दुनिया को यह दिखाता है कि भारत विकास की नई ऊँचाइयों को हासिल करने के लिए सजग है।