रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की

लंदन: भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलकर लंदन में रक्षा, सुरक्षा, और आर्थिक सहयोग सहित विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। दोनों नेताओं ने चर्चा की कि शांतिपूर्ण और स्थिर वैश्विक नियम आधारित व्यवस्था को मजबूत करने के लिए कैसे काम किया जा सकता है। रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि श्री सिंह ने कहा कि दोनों देशों ने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक, बहुस्तरीय और परस्पर लाभप्रद साझेदारी में बदलने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। उन्होंने संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास, प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण, और समुद्री क्षेत्र में दोनों की सेनाओं के बीच हाल की सहयोग में वृद्धि का जिक्र किया। 

रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री सुनक को ब्रिटेन के रक्षा उद्योग के साथ सकारात्मक चर्चा और आपसी रक्षा संबंध में नए सकारात्मक रूख के जानकारी दी। श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में भारत 21वीं सदी के मध्य तक विकसित अर्थव्यवस्था बनने के मार्ग पर बढ रहा है। उन्‍होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत सरकार नियम आधारित विश्व व्यवस्था को मजबूत करने के लिए ब्रिटेन जैसे मित्रों के साथ साझेदारी के लिए तैयार हैं।

मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री सुनक व्यापार, रक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में भारत और ब्रिटेन के मिलकर कार्य करने की आवश्यकता पर रक्षा मंत्री से पूरी तरह सहमत हुए। श्री सुनक ने आशा व्यक्त की कि मुक्‍त व्‍यापार समझौते पर मौजूदा विचार-विमर्श शीघ्र निष्कर्ष तक पहुंचेगा। 

रक्षा मंत्री ने विदेश, राष्‍ट्रमंडल और विदेश कार्यालय में ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरॅन से भी मुलाकात की। बाद में रक्षा मंत्री ने लंदन के इंडिया हाऊस में भारतीय समुदाय से बात

चीत की। इस दौरान दूसरे विश्व युद्ध के पूर्व भारतीय सैनिक और उनके परिजनों सहित भारतीय मूल के 160 से अधिक लोग शामिल हुए।