इंदौर और सूरत ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में अद्वितीय स्थान हासिल किया

मुंबई: इंदौर और सूरत ने आज स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में पहला स्थान हासिल करते हुए देश को गर्वित किया है। इंदौर ने सात बार से अधिक इस पुरस्कार को जीतकर अपनी प्रशंसा कमाई है। इसी श्रेणी में नई मुंबई ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 पुरस्कार प्रदान किए गए, जिसमें केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

एक लाख से कम जनसंख्या वाली श्रेणी में महाराष्ट्र के सास्वाद, छत्तीसगढ़ के पाटन, और महाराष्ट्र के लोनावाला ने स्वच्छता में अपनी उच्चतम स्थान को बनाए रखने के लिए तीन शीर्ष स्थान हासिल किए हैं। इस मुकाबले में, महाराष्ट्र को स्वच्छता के लिए पहला राज्य, मध्य प्रदेश को द्वितीय पुरस्कार और छत्तीसगढ़ को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है। उत्तर प्रदेश से वाराणसी और प्रयागराज ने स्वच्छ गंगा नगरों में दोनों ही शीर्ष स्थान प्राप्त किए हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ने देश में महत्वपूर्ण आंदोलन बनाया है और इसमें संगठनों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने यह भी कहा कि इस मिशन ने लाखों लोगों को आजीविका प्रदान करके देश के विकास में मदद की है। राष्ट्रपति ने स्वच्छ भारत मिशन में योगदान करने वाले सफाईमित्रों को भी धन्यवाद दिया और इस मिशन में उनका अहम योगदान किया। उन्होंने देश के युवा वर्ग से भारत को विश्व में स्वच्छ देश बनाने में योगदान देने की अपील की।

इस मौके पर आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 4,447 शहरों में एक लाख स्थलों पर स्वच्छ सर्वेक्षण काम हुआ है और 12 करो

ड़ नागरिकों की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि 2014 में केवल 15-16 प्रतिशत कचरा वैज्ञानिक रूप से संसाधित किया गया था और वर्तमान में 76 प्रतिशत कचरा संसाधित किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी इस मौके पर आकाशवाणी समाचार से बातचीत में इंदौर को स्वच्छ नगर पुरस्कार से सातवें बार पुरस्कृत होने पर प्रशंसा व्यक्त की। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि 2017 में स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार की शुरूआत के बाद राज्य को 67 पुरस्कार मिले हैं और यह एक बहुत महत्वपूर्ण क्षण है कि राज्यों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ ने तीसरा स्थान हासिल किया है।