बोइंग-737 मैक्‍स 8 विमानों की आपात निकास द्वार का तत्काल निरीक्षण: नागर विमानन महानिदेशालय का निर्देश

नई दिल्ली: नागर विमानन महानिदेशालय ने घरेलू विमान कंपनियों को अपने बेडे में शामिल सभी बोइंग-737 मैक्‍स 8 विमानों में आपात निकास द्वार का तत्काल निरीक्षण करने के लिए निर्देश दिया है। महानिदेशालय ने इस निर्देश को अलास्‍का एयरलाइन्‍स के विमान बोइंग 737 मैक्‍स 9 विमान की घटना के बाद जारी किया है।

शुक्रवार को अलास्का एयरलाइंस के विमान की खिड़की सहित आउटर सैक्‍शन उड़ान के समय हवा में ही गिर गया था, जिसके कारण उसे आपातस्थिति में उतारना पड़ा था। इस समय, एयर इंडिया एक्‍सप्रेस, स्‍पाइस जैट और अकाशा विमान कं‍पनियों के बेडे में 737 मैक्‍स 8 विमान शामिल हैं।

इस घटना के बीच, अमरीका की विमान विनियामक संस्था फैडरल एविएशन एडमिनिशट्रेशन (एफएए) ने बोइंग 737 मैक्‍स 9 विमानों को संचालित न करने का आदेश दिया है। इसी कंपनी के विमान को शुक्रवार को पोर्टलैंड में आपात लैंडिंग करनी पड़ी थी। घटना के समय विमान में 177 यात्री और चालक दल के सदस्‍य सवार थे।

एफएए के प्रशासक माइक व्हिटेकर ने कहा कि इन विमानों को दोबारा उड़ान भरने से पहले इनका तत्काल निरीक्षण किया जाना चाहिए। इसमें यात्री सुरक्षा और उड़ान की सुरक्षा को बनाए रखने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी शामिल है।