विश्व-अंतरजाल की वस्तुएं (आईओटी) क्या होती हैं और इसके क्या अनुप्रयोग हैं?-Omnath Dubey

विश्व-अंतरजाल की वस्तुएं (आईओटी):

विश्व-अंतरजाल की वस्तुएं (आईओटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स) वे वस्तुएं होती हैं जो इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइसेस के माध्यम से डेटा को संग्रहित, साझा, और एकत्रित करने में उपयोग होती हैं। आईओटी के सिलोन, सेंसर्स, मशीन्स, डेवाइसेस, सॉफ़्टवेयर, और अन्य तकनीकी उपकरण शामिल होते हैं जिन्हें इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है।

आईओटी के अनुप्रयोग:

शहरी निगरानी: आईओटी का उपयोग शहरों में शहरी निगरानी के उन्नत सिस्टम की विकास में किया जाता है। सेंसर्स के उपयोग से ट्रैफिक मॉनिटरिंग, वायु गुणवत्ता, पानी की गुणवत्ता, सुरक्षा, और सामाजिक सुरक्षा में सुधार की जा सकती है।

गृहों का स्मार्टीकरण: स्मार्ट होम सिस्टम्स के माध्यम से आप अपने घर को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं। इन सिस्टम्स के जरिए आप उपकरणों को रिमोट से नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि उन्हें बंद करना, बिजली का उपयोग कम करना, और सुरक्षा प्रबंधन करना।

व्यवसाय में सुधार: व्यवसायों में भी आईओटी का उपयोग किया जाता है, जैसे कि उन्नत उत्पादन प्रक्रियाएं, लॉजिस्टिक्स, स्टॉक मैनेजमेंट, और स्मार्ट व्यवसाय सिस्टम्स के रूप में।

कृषि और वन्यजीव संरक्षण: आईओटी का उपयोग कृषि में फसलों की मॉनिटरिंग, पानी का उपयोग और वन्यजीव संरक्षण की दिशा में किया जा सकता है।

स्वास्थ्य सेवाएं: आईओटी के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार किया जा सकता है, जैसे कि दूरस्थ रोग निगरानी, मेडिकल उपकरणों का नियंत्रण, और रूग्णों के साथ संवाद की सुविधा।

आईओटी के अनुप्रयोगों का स्तर बढ़ रहा है और यह तकनीकियों के उन्नत विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।