एन सी सी कैडेट्स: राष्ट्रनिर्माण में महत्वपूर्ण साझेदारी

आज दिल्ली छावनी में आयोजित एन सी सी गणतंत्र दिवस शिविर के दौरान, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एन सी सी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि इन कैडेट्स की गतिशीलता और योगदान से ही देश का भविष्य है। उन्होंने कहा कि एन सी सी कैडेट्स भारतीय सेना के सक्रिय और उत्पादक संसाधन के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

श्री धनखड़ ने एन सी सी कैडेट्स को सक्रिय, उत्पादक और सर्वाधिक मूल्‍यवान मानव संसाधन बनाने के लिए तैयार करने के लिए इनकी समर्थन की। उन्होंने कहा कि इन कैडेट्स के कार्यों और आचरण से विविधता में एकता का उदाहरण प्रस्तुत होता है।

उपराष्ट्रपति ने यह भी कहा कि एन सी सी कैडेट्स राष्ट्रीय जागरूकता अभियानों के राजदूत के रूप में कार्य करने को प्रेरित करती हैं और सांस्कृतिक, धार्मिक तथा भौगोलिक क्षेत्रों में एकीकरण को बढावा देने के लिए अग्रसर हैं।

श्री धनखड़ ने इस अवसर पर अपने एन सी सी दिनों की यादें ताजगी से याद की और कहा कि इससे उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

उपराष्ट्रपति ने स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल लेनदेन, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ और पर्यावरणीय योगदान में एन सी सी कैडेट की प्रभावी भागीदारी पर प्रशंसा व्यक्त की। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एन सी सी कैडेट्स इसी उत्‍साह, जोश और समर्पण के साथ कार्य करते रहेंगे ताकि देश को वर्ष 2047 तक सही मायनों में विकसित राष्ट्र और विश्व में अग्रणी बनाया जा सके।