कड़ाके की ठंड और घना कोहरा बरकरार, उत्तर भारत में तापमान में गिरावट की संभावना

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने जारी किया है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक देश के उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भागों के कुछ मैदानी हिस्सों में घने से अत्यधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

इसके साथ ही, मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक वृद्धि होने की संभावना है। उत्तर भारत के शेष भागों में अगले पांच दिनों में किसी तरह के महत्वपूर्ण परिवर्तन की संभावना नहीं है। दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। उत्तर भारत में शीतलहर की चपेट में है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है।

इस बर्फबारी और ठंडी हवा के कारण कल दिल्ली आने वाली 26 रेलगाड़ियों के पहुंचने में देरी हुई, जिससे रेल और सड़क यातायात प्रभावित हो रहा है। सीकर, सिरोही, बीकानेर और अजमेर जैसे इलाकों में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे चल रहा है और जनजीवन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

इस मौसम के कारण हवाई सेवाएं भी प्रभावित हो रही हैं और मौसम विभाग ने किसानों से सावधानी बरतने की सलाह दी है। विभिन्न क्षेत्रों में शीतलहर की चपेट में रहने वाले लोगों को सुरक्षित रहने के लिए सतर्क रहने का सुझाव दिया जा रहा है।