अमित शाह द्वारा आयोजित 'राष्ट्रीय पीएसीज मेगा सम्‍मेलन': जन औषधि केंद्रों की गुणवत्ता और सहकारिता में विस्तार

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह कल नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र के रूप में प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पीएसीज) से संबंधित 'राष्ट्रीय पीएसीज मेगा सम्‍मेलन' की अध्यक्षता करेंगे। सम्मेलन का आयोजन सहकारिता मंत्रालय और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम-एनसीडीसी के सहयोग से हो रहा है।

इस महत्वपूर्ण सम्‍मेलन में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहकारिता विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों के पीएसीज के अध्यक्ष, सचिव और फार्मासिस्ट समाहित होंगे। इससे उन्हें साझा मंच मिलेगा जहां वे आपसी अनुभवों और नए विचारों को आपसी विवाद में परिवर्तित करने का अवसर पाएंगे।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र द्वारा ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक औषधियों की चर्चा करने वाले इस सम्‍मेलन से यह साबित होगा कि सस्ती और गुणवत्ता के साथ लोगों को उचित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं।


सम्‍मेलन के माध्यम से, पीएसीज को आर्थिक गतिविधियों के विविधीकरण और विस्तार के लिए नए अवसर मिलेंगे, जिससे लाखों लघु और सीमांत किसानों की आय में वृद्धि होगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, और यह स्वास्थ्य सेवाओं को भी सुधारेगा।