प्रधानमंत्री मोदी के "परीक्षा पे चर्चा" का सातवां संस्करण: एक करोड़ से अधिक पंजीकृत

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "परीक्षा पे चर्चा" के सातवें संस्करण के लिए माय जीओवी पोर्टल पर एक करोड़ से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं। यह चर्चा कार्यक्रम इस महीने की 29 तारीख को आयोजित किया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय ने बताया है कि इस वर्ष चार हजार से अधिक प्रतिभागी प्रधानमंत्री मोदी के साथ चर्चा करेंगे। मंत्रालय के अनुसार, कार्यक्रम नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा। चर्चा में भाग लेने के लिए माई जीओवी पोर्टल पर 11 दिसम्बर 2023 से इस महीने की 12 तारीख तक छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शुरू की गई है। इसमें चयनित दो हजार पचास प्रतिभागियों को परीक्षा पे चर्चा-किट प्रदान की जाएगी जिसमें प्रधानमंत्री द्वारा लिखित पुस्तक ''एक्जाम वॉरियर्स'' हिंदी और अंग्रेजी में तथा एक प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

मंत्रालय ने बताया है कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से पहले 12 जनवरी से लेकर 23 जनवरी तक विद्यालय स्तर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर देशभर के पांच सौ जिलों में एक चित्रकला प्रतियोगिता होगी।

इस कार्यक्रम में देश-विदेश से विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक प्रधानमंत्री से परीक्षा से जुड़े मुद्दों और स्‍कूल के बाद के जीवन की चुनौतियों पर चर्चा करते हैं। परीक्षा पे चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक्‍जाम वॉरियर्स अभियान का एक हिस्‍सा है जिसका उद्देश्‍य युवाओं के लिए तनावमुक्‍त माहौल तैयार करना है।