प्रधानमंत्री ने आज मुम्बई में अटल सेतु का उद्घाटन किया, बनाया गया देश का सबसे लम्बा समुद्री पुल

आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुम्बई में अटल बिहारी वाजपेयी सिवरी-न्‍हावा शेवा अटल सेतु का और एक बड़ी बुनियादी परियोजना का उद्घाटन किया। इस 21 किलोमीटर लंबे पुल ने बनाया देश का सबसे लम्बा समुद्री पुल का रिकॉर्ड।

महाराष्ट्र के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और अन्य उच्च अधिकारी इस उद्घाटन समारोह में मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर बताया कि अटल सेतु का उद्देश्य मुम्बई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र के संचार में सुधार करना है। इससे सिवरी और न्‍हावा शेवा के बीच की यात्रा सिर्फ बीस मिनट में होगी।

इस पुल के माध्यम से मुम्बई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों का रास्ता भी संकुचित हो जाएगा। अटल सेतु ने मुम्बई अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुम्बई अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच तीव्र गति मार्ग स्थापित किया है, और इससे बंदरगाहों की संपर्क सुविधा में भी सुधार होगा।

अटल सेतु की लागत 17 हजार आठ सौ चालीस करोड़ रुपये से ज्यादा है, जिसमें जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी ने लगभग 30 हजार सात सौ 55 मिलियन येन का ऋण भी स्वीकृत किया है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में 12 हजार सात सौ करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली भूमिगत सड़क सुरंग, सूर्या क्षेत्रीय वृहद पेयजल परियोजना के पहले चरण, उरण-खारकोपर रेलवे लाइन के दूसरे चरण और ट्रांस-हार्बर लाइन पर नये उपनगरीय स्टेशन 'दीघा गांव' का उद्घाटन शामिल है।

प्रधानमंत्री ने बताया कि सरकार 'संकल्प से सिद्धि' के सिद्धांत पर काम कर रही है और सुनिश्चित कर रही है कि सभी परियोजनाएं नियत सम

य पर पूरी हों। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के परियोजनाओं से गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है और देश के हर क्षेत्र में विकास की राह पर कदम बढ़ा जा रहा है।