प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से कहा: "आत्मनिर्भर और विकसित भारत के साथ नए वर्ष का स्वागत"

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम "मन की बात" के 108वें एपिसोड के माध्यम से देशवासियों से कहा कि आत्मनिर्भर भारत और विकसित भारत के साथ नए वर्ष का स्वागत करें। उन्‍होंने आत्मविश्वास और समर्थन के साथ देशवासियों से इस भावना को वर्ष 2024 में भी बनाए रखने की अपील की।

मोदी ने कहा कि दीपावली पर रिकॉर्ड कारोबार ने सिद्ध किया है कि हर भारतीय वोकल फॉर लोकल के मंत्र को महत्व दे रहा है और इसमें हर क्षेत्र में स्वतंत्र भारत की सामर्थ्‍य है। उन्होंने 140 करोड़ भारतीयों की ताकत की बात की और इसके साथ ही भारत ने कई विशेष उपलब्धियों को हासिल किया है, जिसमें बहु-प्रतीक्षित नारी शक्ति वंदन विधेयक का पारित होना भी शामिल है।

मोदी ने बताया कि 108 के अंक का महत्व और उसकी पवित्रता को लेकर बहुत गहन अध्ययन किया गया है, और इसका योगदान माला, जप, दिव्य-क्षेत्र और मंदिरों में दिखा जा सकता है।

मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्ष 2023 में अंतर्राष्ट्रीय श्रीअन्‍न वर्ष के रूप में मनाया गया है, जिससे इस क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्ट-अप को बहुत-से अवसर मिले हैं।

मोदी ने देश की उपलब्धि को सभी भारतवासियों की उपलब्धि के रूप में देखा और आत्मनिर्भर भारत के लिए सभी भारतवासियों को मिलकर काम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि राष्‍ट्र प्रथम से बढ़कर कोई मंत्र नहीं है और इसी मंत्र पर चलते हुए हम भारतीय अपने देश को विकसित और आत्मनिर्भर बनाएँगे।

प्रधानमंत्री ने नववर्ष 2024 की शुभकामनाएं दीं और प्रार्थना की कि सभी सकारात्‍मक ऊंचाइयों को हासिल करें, स्‍वस्‍थ्‍य रहें, फिट रहें और खूब आनन्‍द से रहें।