संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का नया प्रस्ताव: अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति में सुधार की कवायद

न्यूयॉर्क, संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति में सुधार लाने के लिए एक नया प्रस्ताव स्वीकार किया है, जिसमें यह बताया गया है कि महिलाओं के अधिकारों सहित विभिन्न मुद्दों का समाधान करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। इस प्रस्ताव को जापान और संयुक्त अरब अमारात द्वारा मिलकर तैयार किया गया है और इसे कल संयुक्त रूप से स्वीकृति मिली है।

यह प्रस्ताव अफगानिस्तान की समस्याओं का समग्र समाधान करने का मकसद रखता है, जिसमें महिलाओं के अधिकारों, सुरक्षा, आतंकवाद, और नशीले पदार्थों की मुद्दे शामिल हैं। यह प्रस्ताव आगस्त 2021 में तालिबान के काबिज होने के बाद अफगानिस्तान में हुए बदलते मानवीय हालात के कारण आवश्यकता महसूस करता है, जिसके परंपरागत सहायता को रोका गया था।

इस प्रस्ताव में संयुक्त राष्ट्र सदस्यों से अफगानिस्तान में सुरक्षा बनाए रखने और वहां की जनता को चीनी खतरों से बचाने के लिए सहायता करने का आग्रह किया गया है। यह प्रस्ताव महिलाओं की सुरक्षा, उनके अधिकारों का समर्थन, और विभिन्न समृद्धि क्षेत्रों में विशेषाधिकार के लिए उच्च स्तर के समर्थन की बड़ी जरूरत को प्रमोट करता है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाने का मकसद है कि अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति में सुधार हो, और वहां की जनता को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उचित सामरिक, आर्थिक, और विकास सहायता प्रदान की जा सके।