सहकारिता क्षेत्र में सहयोग का आग्रह: अमित शाह की संबोधन

गांधीनगर, गुजरात: केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात में भारतीय राष्ट्रीय सहकारिता डेयरी परिसंघ के नए भवन की आधारशिला रखने के बाद सहकारी समितियों के बीच सहयोग की महत्वपूर्णता पर चर्चा की। इसके बाद, उन्होंने राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में एक समारोह में भाषण किया।

श्री शाह ने बताया कि सहकारिता क्षेत्र देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और सहकारी समितियों के बीच आपसी सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने सहकारी डेयरियों को ऐसा सहकारी मॉडल अपनाने का आग्रह किया जिससे सभी सहकारी बैंकों, सहकारी दुग्ध संगठनों और ग्राम स्तर पर पशुपालन करने वाले किसानों के बीच आपसी सहयोग सुनिश्चित हो।

श्री शाह ने बताया कि भारत विश्व में दूध उत्पादन में अग्रणी देश है और पिछले एक दशक में डेयरी क्षेत्र में 51 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने सहकारी डेयरियों के योगदान की सराहना की और डेयरी क्षेत्र से जुड़े लोगों से ऐसा सहकारी मॉडल अपनाने का आग्रह किया जिससे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए शत-प्रतिशत डिजिटल लेन-देन का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने की दिशा में कार्य करें।

उन्होंने जैविक कृषि पर भी बल दिया और सहकारी दुग्ध परिसंघों से गाय का गोबर जमा करने के लिए ग्राम स्तर पर केन्द्र स्थापित करने को कहा। उन्होंने सहकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को डिजिटल लेन-देन में सक्षमता बढ़ाने की दिशा में भी कार्य करने का आग्रह किया।

इस मौके पर, 25 भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चुने गए 37 विजेताओं को एन सी डी एफ आई ई-बाजार पुरस्कार से सम्मानित किया गया।