डिजिटल संचार आयोग द्वारा शुरू की गई नई पहल: ऑनलाइन मॉड्यूल के माध्यम से दूरसंचार अभियांत्रिकी केंद्र की स्वैच्छिक प्रमाणन योजना का शुभारंभ

"डिजिटल संचार आयोग द्वारा शुरू की गई नई पहल: ऑनलाइन मॉड्यूल के माध्यम से दूरसंचार अभियांत्रिकी केंद्र की स्वैच्छिक प्रमाणन योजना का शुभारंभ"
डिजिटल संचार आयोग के सदस्य श्री ए.के.साहू ने आज दूरसंचार अभियांत्रिकी केंद्र (टीईसी) की स्वैच्छिक प्रमाणन योजना के तहत नए ऑनलाइन मॉड्यूल का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत, अनुमोदन प्रमाणपत्र और प्रौद्योगिकी अनुमोदन के लिए आवेदन करने के लिए एक ऑनलाइन प्रक्रिया लागू की जा रही है।

टाइप/इंटरफेस अनुमोदन के लिए ऑन-लाइन मॉड्यूल को 7 जुलाई, 2023 को चालू किया गया था, जिससे इस प्रमाणन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और आसान बनाया गया है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य विकसित किए गए मॉड्यूल के माध्यम से कारोबार करने में सुगमता लाना और आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देना है।

श्री साहू ने बताया कि इस ऑनलाइन मॉड्यूल के माध्यम से सभी प्रकार के प्रमाण-पत्रों के लिए आवेदन करना अब बहुत आसान हो गया है, जो दूरसंचार और संबंधित आईसीटी क्षेत्र में स्टार्टअप्स और एमएसएमई के लिए एक उत्साहजनक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देगा। 

इस पहल के माध्यम से, स्वैच्छिक परीक्षण और प्रमाणन के तहत, सीओए, टाइप अनुमोदन, इंटरफेस अनुमोदन, और प्रौद्योगिकी अनुमोदन प्रमाण-पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। यह स्टार्टअप्स और एमएसएमई के लिए उन्नततम विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और स्थानीय उद्यमियों को अपने उत्पादों की विश्वसनीयता में मदद कर सकता है।