प्रधानमंत्री ने 'मन की बात' के दौरान बताई मानसिक स्वास्थ्य की महत्वपूर्णता

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो-कार्यक्रम 'मन की बात' के दौरान मानसिक स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण आधारित स्टार्ट-अप के बारे में बात की।

उन्होंने फिट इंडिया के स्वप्न को साकार करने के लिए स्वास्थ्य नवाचार आधारित स्टार्ट-अप के बारे में लोगों से अपने विचार भेजते रहने का अनुरोध किया। उन्‍होंने इसमें सदगुरु जग्‍गी वासुदेव, क्रिकेट खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर, शतरंज खिलाड़ी विश्‍वनाथन आनन्द, अभिनेता अक्षय कुमार और युवा स्‍टार्ट-अप संस्थापक ऋषभ मल्‍होत्रा के अनुभव शामिल हैं।

सदगुरु जग्‍गी वासुदेव ने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के संबंध में विशेष रूप से अपने विचार रखे। हरमनप्रीत कौर ने लोगों को नियमित व्‍यायाम और 7 घंटे की अच्छी नींद को शरीर और फिटनेस के लिए जरूरी बताया। ग्रैंडमास्‍टर विश्‍वनाथन आनंद ने शांत रहने और अपने काम पर ध्‍यान बनाए रखने को अपनी फिटनेस का राज बताया। अभिनेता अक्षय कुमार ने फिटनेस के लिए अच्‍छे-बुरे के बीच का भेद समझने पर बल दिया।

ऋषभ मल्‍होत्रा ने कहा कि बेंगलुरु में तगड़ा रहो नाम का उनका स्टार्ट-अप है, जिसे भारत के पारंपरिक व्‍यायाम को आगे ले जाने के लिए बनाया गया है।