कनाडा में खुलासा: लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित करने के पीछे की कहानी

कनाडा में हाल ही में सरकार द्वारा गहरी खोज के बाद, गृह मंत्रालय ने लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया है। गृह मंत्रालय के एक अधिसूचना के मुताबिक, लखबीर सिंह खालिस्तानी गुट बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़ा है और उन्होंने वर्ष 2021 में चंडीगढ़ के पास मोहाली, पंजाब पुलिस के खुफिया विभाग के मुख्यालय पर रॉकेट हमले की योजना में भाग लिया था।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, लखबीर सिंह और उनके गुर्गे पंजाब में शांति और कानून-व्यवस्था को खराब करने की साजिश रचते रहे हैं। उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में हत्याएं, जबरन वसूली, और राष्ट्रविरोधी कार्यों में लिप्त रहने का आरोप लगाया गया है।

इस घटना ने कनाडा में सक्रिय माफिया ग्रुप्स के खिलाफ सरकार की सख्ती को दिखाया है। लखबीर सिंह लांडा के आतंकवादी घोषणा होने से यह साबित होता है कि खुफिया गतिविधियों और आतंकवादी आंदोलनों के बीच संबंध बने हुए हैं और सरकार इस तरह के गतिविधियों के खिलाफ कड़ा स्टैंड लेने के लिए तैयार है।

इस खुलासे ने दिखाया है कि कनाडा सरकार आतंकवाद और राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के खिलाफ अपने इंतजामों को मजबूती से बनाए रखने के लिए सख्त है और उसे इस दिशा में कदम उठाने का संकेत है।