सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे: सेना तैयार, सुरक्षा स्थिति में स्थिरता बनी हुई

 आज हुए एक संवाददाता सम्मेलन में, भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने बताया कि उत्तरी सीमा पर स्थिति स्थिर है, लेकिन संवेदनशील भी बनी हुई है। उन्‍होंने कहा कि देश राजनयिक और सैन्य स्तर पर चर्चा कर रहा है और किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

इस संवाददाता सम्मेलन के दौरान, जनरल पांडे ने बताया कि भारतीय सेना निरंतर विकास, नवाचार, और नूतन प्रौद्योगिकी को अपनाने में जुटी है ताकि वह आधुनिक और फुर्तीली बन सके। उन्‍होंने सेना के स्वदेशीकरण की बात की और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के तहत निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में अच्छी प्रगति हो रही है।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति पर विचार करते हुए, सेना अध्यक्ष ने बताया कि घाटी में स्थिति सामान्य हो रही है, लेकिन राजौरी और पुंछ क्षेत्र में स्थिति चिंताजनक है। उन्‍होंने हाल के तीन वर्षों में 45 आतंकी को मार गिराने की बात की और पिछले वर्ष आतंकीयों की पांच घुसपैठ की कोशिशें नाकाम हुई हैं।

सेनाध्यक्ष ने यह भी बताया कि सेना ने स्वदेशीकरण के माध्यम से अपनी शक्ति बढ़ाई है और विभिन्न क्षेत्रों में नई प्रौद्योगिकियों का अध्ययन किया जा रहा है।

इस संवाददाता सम्मेलन के माध्यम से, सेनाध्यक्ष ने देशवासियों को सुरक्षित रखने के लिए सेना की प्रतिबद्धता को पुनः प्रमोट किया और उन्हें आत्मनिर्भर बनने के लिए अपने क्षमताओं का सही तरीके से उपयोग करने की आवश्यकता बताई।