प्रवर्तन निदेशालय ने जम्मू-कश्मीर में डॉ. फारूख अब्दुल्ला को वित्तीय अनियमितता के आरोप में बुलाया

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूख अब्दुल्ला को प्रवर्तन निदेशालय ने वित्तीय अनियमितता के आरोप में समन भेजा है। डॉ. अब्दुल्ला को श्रीनगर में निदेशालय के कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने 2022 में डॉ. अब्दुल्ला के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था।

यह मामला जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के धन में हेर-फेर से जुड़ा है, जिसमें एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित विभिन्न लोगों के निजी बैंक खातों में धन भेजा गया था। निदेशालय ने पदाधिकारियों के नाम सीबीआई के आरोप पत्र के आधार पर धनशोधन मामले में जांच शुरू की थी।

डॉ. अब्दुल्ला आरोप के खिलाफ हैं कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करके खेल निकाय में नियुक्तियां की ताकि बीसीआई प्रायोजित निधि में हेर-फेर की जा सके। इस घोटाला का शुरुआती काल 2004 से 2009 के बीच हुआ था और इस पर सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहे हैं। निदेशालय ने जुलाई 2022 में धनशोधन मामले में डॉ. अब्दुल्ला के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। डॉ. अब्दुल्ला 2001 से 2012 तक जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे थे।