डॉ. मनसुख मांडविया ने किया नई स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन, 'हील इन इंडिया, हील बाई इंडिया' के माध्यम से विश्वभर में चिकित्सा सेवाओं का विस्तार

नई दिल्ली: भारतीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज नई दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में नई स्वास्थ्य सुविधाओं के उद्घाटन के मौके पर दुनिया भर में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करने का लक्ष्य रखने की बात कही। 

डॉ. मांडविया ने बताया कि भारत की चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाएं सीमाओं से परे फैली हुई हैं और यह 'वसुधैव कुटुंबकम' के दृष्टिकोण पर आधारित हैं। उन्होंने आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं में समानता लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

मंत्री ने लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में दुर्घटना तथा आपातकालीन वार्ड का उद्घाटन किया और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सफदरजंग अस्पताल में स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर का उद्घाटन किया। 

उन्होंने नई दिल्ली के एम्‍स में राजकुमारी अमृत कौर कॉलेज ऑफ नर्सिंग और डॉ० राम मनोहर लोहिया अस्पताल में नए छात्रावास ब्लॉक और अकादमिक ब्लॉक का भी उद्घाटन किया। 

उन्होंने बताया कि दस वर्ष से भी कम समय में एमबीबीएस, पीजी और नर्सिंग सीटों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है और सरकार का लक्ष्य निवारक स्वास्थ्य देखभाल और आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं में तालमेल के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में समग्र रूप से काम करना है।