जापान में तटवर्ती क्षेत्रों में भूकंप के बाद चेतावनी, लहरों की उच्चतम चेतावनी वापस ली गई

इशिकावा, जापान: जापान ने देश में होने वाले भूकंप के कई झटकों के बाद तटवर्ती क्षेत्रों में घातक सुनामी की चेतावनी को वापस ले लिया है। मौसम एजेंसी ने लोगों को समुद्र में उच्चतम लहरों के आसपास न जाने की सलाह दी है क्‍योंकि और भूकंप के परवर्ती झटकों की आशंका है।

जापान की मौसम एजेंसी ने इशिकावा में बड़ी सुनामी और होंशू द्वीप के बाकी पश्चिमी तट, सुदूर उत्तरी द्वीप समूह होकाइडो के लिए उच्चतम सुनामी चेतावनी जारी की थी। लेकिन बाद में, लहरों की आशंका के चलते इसे नियमित सुनामी चेतावनी में बदल दिया गया है, जिसमें 10 फीट ऊंची लहरों की संभावना है।

इसी क्षेत्र में आगामी दिनों में और भूकंप के परवर्ती झटकों की आशंका है, और इसलिए लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है। इस पर्ववती चेतावनी के चलते तटवर्ती क्षेत्रों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर बने रहने के लिए कहा गया है।

मध्य जापान में हुए पहले भूकंप के बाद, इशिकावा क्षेत्र में एक मीटर से अधिक ऊंची लहरों ने भवनों और बंद राजमार्गों को क्षति पहुंचाई थी। इसके बाद भी, आगामी दिनों में और भूकंप के परवर्ती झटकों की आशंका है।

भारतीय दूतावास ने इस मामले में आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है और भारतीय नागरिकों के लिए आपातकालीन - हेल्‍पलाईन नंबर और ईमेल आईडी जारी किए हैं, जिनके उपयोग से वे आपात स्थितियों में संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, भूकंप और सुनामी की चेतावनी के बाद स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करने की अपील की गई है।