इसरो का नया क्षेत्र: पी एस एल वी-सी 58 का प्रक्षेपण

श्रीहरिकोटा: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने नए वर्ष की शुरुआत में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जब उन्होंने पी एस एल वी-सी 58 के प्रक्षेपण की तैयारी शुरू की है। इस मिशन के तहत, इसरो वर्ष 2024 की शुरुआत में एक और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने का लक्ष्य रख रहा है।

पहले ही दिन, यानी पहले जनवरी को, इसरो ने पी एल वी की 60वीं उड़ान के साथ एक्‍सपोसैट प्रक्षेपण की घोषणा की है। यह मिशन श्रीहरिकोटा में एस डी एस सी-शार से सुबह नौ बजकर दस मिनट पर होगा। इस मिशन के दौरान, एक्‍सपोसैट को पूर्वी निचली कक्षा में स्‍थापित किया जाएगा।

एक्‍सपोसैट एक्‍सरे पोलरी मीटर सैटेलाइट है और यह इसरो का पहला वैज्ञानिक उपग्रह है जो अंतरिक्ष से एक्‍सरे की माप का अध्ययन करेगा। इसके अलावा, यह दीर्घकालिक रूप से एक्‍सरे के स्रोत का अध्ययन करेगा।

इस उपग्रह में दो भार पोलिक्‍स और एक्‍सस्‍पैक्‍ट इंस्‍ट्रूमेंट्स शामिल हैं, जो वैज्ञानिकों को एक्‍सरे के पृष्ठ से मिलने वाली जानकारी प्रदान करेंगे।

पी एस एल वी-सी 58 मिशन इसरो की अंतरिक्ष अन्वेषण और प्रौद्योगिकी नवाचार में बढ़त का प्रतीक है, जिससे इस अंतरिक्ष एजेंसी का दर्शकों के सामने स्थान बनाए रखने में मदद मिलेगी।