इंटरनेट कैसे काम करता है और इसका इतिहास क्या है?-Omnath Dubey

इंटरनेट कैसे काम करता है:

इंटरनेट एक वैशिष्ट्ययुक्त जाली प्रणाली है जो विश्वभर में जुड़े हुए कंप्यूटर नेटवर्कों का एक बड़ा संग्रहण है। यह विभिन्न उपकरणों और सर्वरों के माध्यम से डेटा को संचरित करने और साझा करने की अनुमति देता है। इंटरनेट का काम टेक्निकल प्रोटोकॉल्स, जैसे TCP/IP, DNS, HTTP, और अन्य प्रोटोकॉल्स के माध्यम से होता है। इसके माध्यम से उपयोगकर्ता वेबसाइटों, ईमेल, ऑनलाइन संवाद, डेटा संचरण, और डिजिटल सामग्री आदि का आनंद लेते हैं।

इंटरनेट का इतिहास: इंटरनेट का विकास दशकों में हुआ है, और इसका इतिहास कुछ महत्वपूर्ण मोड़ पर बाँटा जा सकता है:

  1. पूर्व इंटरनेट (1960-1980): इंटरनेट की शुरुआत अमेरिकी विज्ञानियों और संगठनों के बीच सैन्यासी नेटवर्क के रूप में हुई थी, जैसे कि आरपानेट (ARPANET) जो डारपा (DARPA) द्वारा वित्तीय समर्थन के रूप में शुरू हुआ था।

  2. वर्ल्ड वाइड वेब का प्रारंभ (1990s): टिम बर्नर्स-ली के द्वारा वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया गया था, जिससे वेब पेज बनाने और उन्हें एक अन्य डोमेन में होस्ट करने में आसानी हो गई। यह इंटरनेट के लिए महत्वपूर्ण था और इसके साथ ही वेब विकसित होने लगा।

  3. व्यक्तिगत इंटरनेट और सोशल मीडिया (2000s): 2000 के दशक में व्यक्तिगत इंटरनेट की प्राधान्यता में वृद्धि हुई, जिसमें ईमेल, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया, और ऑनलाइन व्यवसाय शामिल थे। लोग विश्वभर में जुड़कर अपने विचारों और जानकारी को साझा कर सकते थे।

  4. आधुनिक इंटरनेट (वर्तमान समय): वर्तमान में इंटरनेट ने विशेष विकास किया है, जैसे कि स्थानीय सेवाएँ, वीडियो स्ट्रीमिंग, उच्च गति का इंटरनेट (ब्रॉडबैंड), और आपूर्ति श्रृंखला का प्रबंधन। यह आधुनिक इंटरनेट के समय के विकास को दर्शाता है जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अद्वितीय बदलावों का कारण बन रहा ह