"प्रभावी तरीके: खाताधारक की मौत के बाद बैंक में पड़ी बिना दावे वाली राशि को निकालने के लिए कौनसा तरीका अपनाएं" - Omnath Dubey

खाताधारक की मौत के बाद बैंक में पड़ी बिना दावे वाली राशि को निकालने के लिए निम्नलिखित तरीके अनुसरण किए जा सकते हैं:

  1. मृतक खाताधारक की मृत्यु प्रमाण पत्र: बैंक में निकाली जाने वाली राशि को प्राप्त करने के लिए पहला कदम यह है कि आपको खाताधारक की मृत्यु प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा। इसके लिए, मृत्यु प्रमाण पत्र को खाताधारक के निधि विभाग या नगरीय स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त करना होगा।

  2. संबंधित दस्तावेजों की जांच: बैंक आपको खाताधारक की मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ-साथ अन्य संबंधित दस्तावेजों की जांच करेगा। इसमें आपके पास खाताधारक के बैंक खाते का प्रमाणित प्रतिलिपि, मृत्यु प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाणिकरण दस्तावेज, वारिसों की पहचान प्रमाण पत्र आदि शामिल हो सकते हैं।

  3. वारिसों की पहचान: अगर आप वारिस हैं, तो आपको अपनी पहचान प्रमाण पत्र के साथ आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको वारिसों की पहचान करने के लिए जरूरत पड़ सकती है, जैसे वारिसों के नाम का सटीक स्पष्टीकरण करने के लिए परिवार संचालक, वसीयत प्रमाण पत्र, निधि संचालक द्वारा दावा प्राप्त करना आदि।

  4. नियमित प्रक्रिया का पालन करें: बैंक आपको नियमित प्रक्रिया के अनुसार आवश्यक दस्तावेजों को प्रदान करने के लिए प्रोसेस करेगा। इसके बाद, वे आपको उचित प्रपत्रों को भरने और जमा करने के लिए कह सकते हैं।

  5. निधि का प्राप्तांतरण: एक बार जब आपके द्वारा प्रदान की गई सभी आवश्यक दस्तावेज सत्यापित होंगे, बैंक आपको खाते से निकालने की विधि प्रदान करेगा। आप इसे अपने पसंद के तरीके पर निर्भर करके निकाल सकते हैं, जैसे कि नकदी वितरण, बैंक ट्रांसफर, ड्राफ्ट या चेक के माध्यम से।

इसलिए, खाताधारक की मौत के बाद बैंक में पड़ी बिना दावे वाली राशि को निकालने के लिए आपको उपरोक्त तरीकों का पालन करना होगा। यह आपको विधियों के अनुसार राशि को प्राप्त करने में सहायता प्रदान करेगा और सुनिश्चित करेगा कि आप बिना किसी समस्या के निकाल सकें। हालांकि, सरकारी नियम और नियमों में विभिन्नताएं हो सकती हैं, इसलिए सर्वश्रेष्ठ होगा कि आप अपने स्थानीय बैंक या वित्तीय सलाहकार से संपर्क करें और उनसे विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।